Healthcare में computer का उपयोग।

हाय दोस्तों मे दिनेश कुमार आज आपको बताऊंगा की healthcare मे computer के क्या- क्या उपयोग है।

Healthcare मे computer उपयोग-
Computer, कुशल, प्रभावी, जवाबदेह और पारदर्शी स्वास्थ्य कराने का एक अभिन्न अंग बन गया हैं। 

अस्पताल प्रबंधन:



विशेष सॉफ्टवेयर और ERP को अस्पताल प्रशासन और परिचालन गतिविधियों को स्वचालित करने मे उपयोग मे लिया जा रहा है। सॉफ्टवेयर मे online appontement, रोगी के जीवन चक्र की ट्रैकिंग, रोग मुक्ति, रोगी के इतिहास, रोगी की निगरानी और अस्पताल प्रशासन के संचालन से संबंधित गतिविधियां शामिल होती हैं

Medical labs:

Computers ने medical tests को स्वचालित बनाकर सटीक बनाया है एवं tests की गुणवता मे वृद्वि की है। आज ऐसी स्वचालित मशीनें उपलब्ध है जो medical परीक्षण बड़े पैमाने पर सटीकता के साथ तेजी से कर सकती है। अब उपलब्ध उपकरणों से घर पर भी स्वास्थ्य की निगरानी कर सकते है, उदाहरण के लिए रक्तचाप और मधुमेह की निगरानी डिजिटल उपकरणों से घर पर की जा सकती है।

शल्य चिकित्सा (surgery) :

Computer से आधुनिक मशीनों को minimum invasive surgery के लिए तैयार किया जाता है। यह surgery एक सिर्फ एक छोटा सा चीरा लगाकर रोगी के शरीर के अंदर एक छोटा सा शल्य उपकरण जिसमें कैमरा संलग्न होता है, को डाला जाता है। इसमें मरीज को एक बड़े शल्य घाव की जटिलताओं को भुगतना नही पड़ता है और यह शरीर को हुए नुकसान को भी कम करने मे मदद करता है। इन minimum invasive उपकरणों से डॉक्टर मरीज के शरीर के अंदर की imagage को बाहर देख पाता है जो एक डॉक्टर को एक अच्छी शल्य चिकित्सा करने मे मदद करता है।
Computer रोबोटिक्स डॉक्टरों को कमरे में बिना मरीजों के साथ रहकर surgery करने मे मदद करता है। Computer नियंत्रित surgery से डॉक्टर रोगियों के जीवन को कई मिल दूर से बचा सकता है, जो अन्यथा संभव नहीं हो सकती हैं। वीडियो नेटवर्किंग एवं वास्तविक समय में महत्वपूर्ण आंकड़े की निगरानी सुरक्षित, सटीक surgery को on-staff कर्मचारियों डॉक्टर या छात्रों द्वारा संचालित मे मदद करते है।
टेलिमेडिशियन का इस्तेमाल एक दूरी पर दूरसंचार और सूचना प्रऔधोगिकी द्वारा क्लिनिकल स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने मे किया जाता है। इसे दूरी की बाधाओ को खत्म करने और चिकित्सा सेवाओं को अक्सर दूर के ग्रामीण समुदाओं मे लगातार उपलब्ध करने, क्रिटिकल care और आपात स्थितियों मे जान बचाने के लिए प्रयोग में लिया जाता है। टेलिमेडिशियन प्रारंभिक रूपों मे टेलीफोन और रेडियो के साथ की जाती थी लेकिन अब इसे वीडियो टेलीफोन, advanced diagnostic methods एवं distribited clients सर्वर application के साथ उस के साथ उपयोग किया जाता है।

Diagnostic:



रेडियोलॉजी मे तकनीकी अडवांसमेंट ने उन्नत तरीके के एक्स रे और इमेजिंग सेवाओं को जन्म दिया है। Computer, radiologist और तकनीशियनों को अध्ययन करने और अंतिम इमेजिंग को प्रिंट करने की अनुमति देते हैं।
एक्स- रे और सीटी (computed tomography) स्कैन विकिरण का उपयोग कर एक मरीज की आंतरिक संरचना और असामान्यताओं को खोजने के लिए की imagage का उत्पादन करता है। एक्स-किरने एक नजरिये से रोगी की आंतरिक संरचना को देखने की अनुमति देता है। दूसरी तरफ CT Scan computer प्रऔधोगिकी का उपयोग करता है कई एक्स- रे imagage को कई दो आयामी एक्स- रे imagage होते हैं उन्हें एक बहुआयामी तस्वीर मे बदल डॉक्टरों को निदान करने मे मदद करता है।
मैग्नेटिक resonance इमेजिंग जो सामान्यतः MRI के रूप में जाना जाता है एक शक्तिशाली चुम्बकीय क्षेत्र का उपयोग कर मरीज की आंतरिक संरचना और गतिविधि मैप करने की प्रक्रिया है। MRI विकिरण का उपयोग किये बिना शरीर में मुलायम ऊतकों की विस्तृत image का उत्पादन करने के लिए प्रयोग किया जाता है। शरीर की जैव वैधुत गतिविधि का MRI मशीन द्वारा पता लगाया जाता है और इस क्षेत्र की संरचना की व्याख्या को स्कैन किया जाता है और इस क्षेत्र की गतिविधियों को एक computer को दिया जाता है जो उसकी एक तीन आयामी प्रस्तुति कर डॉक्टर को उसकी संरचना के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। यह डॉक्टरों को बिना invasive surgery रोगियों में शारीरिक और परिचालन दोषों की खोज मे मदद करता है।

आशा करता हूँ दोस्तों आप सभी पाठकों को मेरा पोस्ट पसंद आया होगा।
Thanks for the readers
BY-Dinesh kumar

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट के लिए शॉर्टकट कुँजी।

Computer का E-Governence मे उपयोग।

जाने क्या है बालाजी tradevision.

Teachers Day 2020: इसलिए डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णनन के नाम पर मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें पूरा इतिहास*