बोर्ड परीक्षा में बदल दी कॉपी, सब विषयों में 90 से ऊपर अंक, फिजिक्स में लग गई ग्रेस*

 📔 *बोर्ड परीक्षा में बदल दी कॉपी, सब विषयों में 90 से ऊपर अंक, फिजिक्स में लग गई ग्रेस*



रोल नम्बर में भी कर दी हेराफेरी, फिजिक्स में 56 में से मात्र 6 नंबर, रसायन शास्त्र में में 50, गणित में 100 में से 100, बारहवीं विज्ञान वर्ग का प्रकरण....



धौलपुर।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित बारहवीं कक्षा विज्ञान वर्ग की परीक्षा में गड़बड़झाला सामने आया है। बोर्ड परीक्षा में एक छात्रा की कॉपी ही नहीं बदल दी, बल्कि कांट-छांट कर रोल नम्बर ही बदल दिए। इससे छात्रा के भौतिक विज्ञान में मात्र 6 नम्बर आए। इसे देख छात्रा तथा उसके परिजन अचम्भित रह गए। क्योंकि अन्य विषयों में 90 से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं। इसका खुलासा तब हुआ, जब छात्रा ने परीक्षा परिणाम के बाद भौतिक विज्ञान सैद्वांतिक प्रश्न-पत्रों की बोर्ड से कॉपी मंगवाई। इसमें देखा तो कॉपी उसकी थी ही नहीं। वहीं उसके रोल नम्बरों में ही कांट-छांट कर रखी थी। 


यह प्रकरण जिला मुख्यालय धौलपुर में वनस्थली शिक्षा निकेतन सीनियर सेकण्डरी स्कूल गोशाला की छात्रा दीप्ति पुत्री राकेश कुमार का है। छात्रा का परीक्षा केन्द्र गोविंद पब्लिक सीनियर सेकण्डरी स्कूल औंडेला रोड में आया था। छात्रा ने बताया कि उसके कक्षा बारहवीं की परीक्षा के प्रवेश पत्र में रोल नम्बर 2709743 है। जबकि भौतिक विज्ञान की जो अंक तालिका उसके पास भेजी गई है। इसमें रोल नम्बरों में कांट-छांट की गई है। उसमें 2709745 रोल नम्बरों को 2709743 में तब्दील किया गया है। 


वहीं कॉपी में लेखनी भी उसकी नहीं है। इस कॉपी में 56 में मात्र 6 अंक दिए गए हैं। इससे वह तथा परिजन तनावग्रस्त हो गए हैं। इस सम्बंध में बोर्ड को भी शिकायती पत्र भेजा है। जिसमें उन्होंने 2709745 तथा 2709743 की सभी उत्तरपुस्तिकाओं का मिलान तथा जांच कराने की मांग की है। जिससे उससे न्याय मिल सके और वास्तविक अंक प्राप्त हो सकें। साथ ही दोषी व्यक्ति के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की है।



*इस प्रकार है अन्य विषयों में अंक*


छात्रा दीप्ति ने बारहवीं कक्षा परिणाम में 86.20 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। इसमेंं हिन्दी में 93, अंग्रेजी में 94, रसायन शास्त्र में 94 तथा गणित विषय में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं। भौतिक विज्ञान का पेपर 56 अंक का होता है। इसमें उसे मात्र 6 अंक मिले हैं, जबकि सत्रांक में 14 में से 14 तथा प्रायोगिक में 30 में से 30 अंक प्राप्त हुए हैं। रसायन विज्ञान में 56 में से 50, सत्रांक में 14 व प्रायोगिक में 30 मिलाकर 94 अंक प्राप्त हुए हैं। वहीं गणित में 80 में से 80 तथा सत्रांक में 20 में से 20 अंक प्राप्त किए हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि जब अन्य सभी विषयों में 100 में ्रसे 90 से ऊपर अंक प्राप्त किए हैं और केवल भौतिक विज्ञान में सैद्वांतिक में मात्र 6 अंक मिलने से ग्रेस लगा दी गई है।



*इनका कहना है*


मामला मेरी जानकारी में नहीं है। कॉपियों की समीक्षा के लिए अलग से सेक्शन बना हुआ है। वहां से ही डिटेल पता चल सकेगी। जो भी चीज सही होगी, वहीं होगा। या फिर डायरेक्टर गोपनीय को बतां सकते हैं, लुक ऑफ्टर हो जाएगा। इसके बाद मुझसे मिल सकते हैं।


अरविंद कुमार सेंगवा, सचिव, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर।


*📔 ट्विटर अकाउंट 👉* 

https://twitter.com/Shiksha_Vibhag?s=09


*📔 फेसबुक ग्रुप लिंक 👉*

https://www.facebook.com/groups/1806907882887579/


*📔 टेलीग्राम चैनल लिंक 👉* https://t.me/Shikshavibhag


*शिक्षा विभाग के समस्त आदेश, न्यूज़, रोजगार अपडेटस के लिए शिक्षा विभाग राजस्थान के सबसे बड़े, विश्वसनीय, सर्वश्रेष्ठ, प्रमाणिक व शिक्षा विभाग की समस्त न्यूज वाले शैक्षणिक समूह, के फेसबुक, ट्विटर व टेलीग्राम अकाउंट से जुड़कर अपडेट प्राप्त कर सकते हैं !*


📔🏆 *शिक्षा विभाग समाचार* 🏆📔

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

माइक्रोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट के लिए शॉर्टकट कुँजी।

Computer का E-Governence मे उपयोग।

Healthcare में computer का उपयोग।

जाने क्या है बालाजी tradevision.

Teachers Day 2020: इसलिए डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णनन के नाम पर मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें पूरा इतिहास*